Only WhatsApp का Internet Data बंद/off कैसे करे?

 मोबाइल में इन्टरनेट data चालू  होते हुए भी WhatsApp के message नहीं चाहते है ताकि कोई आपको WhatsApp call, message नहीं कर सके. तो इस लेख में मैंने Data on होते हुए भी WhatsApp का इन्टरनेट बंद करना सिखाया है.

only-whatsapp-internet-data-off-band-kaise-kare

अगर आप भी इस तरह की setting को मोबाइल में on करना चाहते है तो हमारे इसलेख को पूरा जरुर पढ़े क्योंकि यहाँ मैंने Vivo, Oppo, Mi मोबाइल के लिए यह setting बताई है जो की दुसरे कंपनी के मोबाइल के लिए भी काम करती है.

WhatsApp का internet कनेक्शन बंद करना सीखे.

इस setting को करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि- अगर आप WhatsApp को ओपन भी कर लेंगे तब भी WhatsApp के message नहीं आयेंगे और न ही WhatsApp पर last seen show होगी. जब तक कि आप वापस से इस setting को बंद नहीं कर देते है.

Mi Phone में Whatsapp का इन्टरनेट disable कैसे करे?

STEP:-1   इसके लिए आपको फ़ोन की setting में जाना होगा और Apps में जाना होगा.

STEP:-2   Apps में जाने के बाद manage apps में जाना है. 

 

You can also Watch our Video

STEP:-3   manage apps में आप देखे पाएंगे की आपके फ़ोन में जितने भी apps installed है उनके नाम देखने के लिए मिलेंगे. तब यहाँ पर आपको Whatsapp को search करके उस पर क्लिक कर देना है.

STEP:-4   अब आपको Restrict Data usage में जाना है और Wifi, Mobile Data दोनों को unmark कर देना है. ताकि Wifi और Mobile Data में से किसी से भी कनेक्टेड होने पर भी whatsapp का इन्टरनेट नहीं चले. 

और अब Ok करके back आ जाना है. अब अगर आप मोबाइल में इन्टरनेट चालू रखते हुए भी whatsapp को ओपन करोगे तो भी whatsapp के message नहीं आयेंगे. आप चाहे तो निचे दी गयी video को भी देख सकते है.

Vivo में whatsapp का इन्टरनेट बंद कैसे करे?

STEP:-1  दोस्तों अगर ऊपर बताये तरीके से विवो में इन्टरनेट बंद नहीं हो रहा है तो अब आपको प्ले स्टोर से एक एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा जिसका लिंक निचे दिया है सबसे पहले आपको इसे इनस्टॉल कर लेना है.

STEP:-2  इनस्टॉल करने के बाद इसे ओपन करे, इसमें आप देख पाएंगे की सभी apps की लिस्ट दिखाई देगी. अब आपको उन apps को सेलेक्ट कर लेना है जिनका इन्टरनेट डाटा आप बंद करना चाहते है जस्ट इसी के पीछे आपको एक डाटा आइकॉन देखने को मिलेगा तो आपको इस पर क्लिक कर देना है जिससे नेट बंद होने की प्रोसेस स्टार्ट हो जाएगी.

 

नोट:- अब आपको कुछ सेटिंग या कहे की battery ऑप्टिमाइजेशन को allow & Done करना होगा . साथ ही आप बात यह भी बता दू की इस अप्प को आप १ घंटे तक ही उपयोग कर पाएंगे जिसके बादउपयोग करने के लिए settings में जाकर Extend free trail of paid feature पर क्लिक करना है जिससे आपको एक ad दिखया जायेगा इसे देखने पर आपको १ घंटा यानि की 59 मिनट एक्स्ट्रा दे दिया जायेगा.

दोस्तों इस लेख में मैंने सभी मोबाइल के लिए whatsapp का इन्टरनेट बंद करना सिखा दिया है अगर आपको हमारायह लेख पसंद आता है तो इसे shareजरुर करे.

Leave a Comment