किसी भी मोबाइल में Call Recording कैसे Delete करे?

Call recording का उपयोग call पर हुयी बातो को record करने के लिए या प्रूफ रखने के लिए होती है लेकिन अगर यही call recording आपके लिए प्रॉब्लम बन जाये तो call recording delete करना ही फायदेमंद होता है. अगर हमारे फ़ोन में ज्यादा ही रिकॉर्डिंग save हो जाये तो storage प्रॉब्लम भी आने लगती है जिससे की फ़ोन hang होने लगता है.

तो अब अगर आप भी किसी तरह की समस्या देख रहे है और इसे delete करने का तरीका लेकिन आपको न तो इसका folder मिल रहा है और ना ही वो एक पर्टिकुलर रिकार्डेड file जिसे आप delete करना चाहते है तो इस लेख में मैं आपको किसी भी मोबाइल की call recording delete करना बताने वाला हु.

किसी-भी-मोबाइल-में-Call-Recording-कैसे-Delete-करे

Call recording कैसे Delete करे?

दोस्तों सभी मोबाइल की कंपनी के हिसाब से call recording delete करने के तरीके अलग-अलग हो सकते है क्योंकि सभी कम्पनीज रिकार्डेड calls को अलग folder के अन्दर store करके रखती है और इसी folder को search करना थोडा सा मुश्किल होता है. तो चलिए अब जानते है की इस folder को कैसे search किया जाये और कैसे recorded files delete की जाये? इसके लिए मैं यहाँ पर 2 तरीके बताने वाला हु.

पहला तरीका :-

STEP:-1  मोबाइल में app menu में जाइये और file explorer को ओपन करे.

आप चाहे तो हमारा यह video 👇👇 देख कर भी समझ सकते है.

STEP:-2  यहाँ पर आपको Call recording के नाम से folder देखने को मिल सकता है इसमें चले जाइये और अगर यदि इस नाम से folder नहीं मिलता है तो ऊपर search bar का उपयोग करके folder का नाम type कर दीजियेगा.

call-recording-folder-kaha-par-hai

अगर आप mi मोबाइल यूजर है तो आपको यह folder MIUI folder में call_rec के नाम से मिलेगा.

STEP:-3  folder में पहुचने के बाद अब आप जिस किसी भी recording को delete करना कहते है उस पर क्लिक करके रखिये और Delete आप्शन को select कर लीजियेगा जिससे कि वो recording delete हो जाएगी.

call-recording-delete-kaise-karte-hai

लेकिन इस तरीके में एक छोटी सी प्रॉब्लम यह होती है कि अगर आपने सभी calls के लिए recording चालू की हुयी होती है तो किसी एक स्पेशल व्यक्ति की call recording search करना समय बर्बाद करने वाला होता है. तो दुसरे बताये तरीके से आप बड़ी ही आसानी से एसा कर सकते है.

दूसरा तरीका :-

STEP:-1  किसी एक स्पेशल नंबर की call recording को search करना और उसे delete करने के लिए आपको सबसे पहले Dialer को ओपन करना होगा. यहाँ पर आपको वो सभी नंबर वो show होंगे जिनके calls आये या गए है.

STEP:-2  अब आपको उस नंबर पर चले जाये जाना है जिसकी call recording delete करना चाहते है और इसके बाद नंबर के पीछे दिख रहे arrow ( > ) पर क्लिक कर देना है जिससे की साब डिटेल खुल जाएगी जैसे की- call history एंड other डिटेल.

यह भी पढ़े:- 

 

STEP:-3  अब इसी में आपको थोडा सा निचे जाना (scroll down) है और यही पर आपको Recorded Calls का button मिलेगा तो इस पर क्लिक कर देना है.

recorded-calls-button-to-delete-call-recording

जिससे कि आपके सामने सिर्फ उसी नंबर से हुयी सभी call recording दिखने लग जाएगी. अब आप जिस किसी भी टाइम की call recording delete करना चाहते है उस पर क्लिक करना है delete आप्शन को चुन लेना है.

तो इस तरीके से पाठको, आप बड़ी ही आसानी से किसी भी मोबाइल में किसी भी नंबर की call recording delete कर सकते है. वो भी बिना अपना समय गवाए. आपको हमारा यह लेख कैसा लगा हमे कमेंट करके जरुर बताइयेगा और अगर आपको अभी भी कोई प्रॉब्लम आ रही है तो वो भी पूछ सकते है.

Leave a Comment